DELED Paper Leak 2024: डीएलएड पेपर लीक, रद्द होगी पूरी परीक्षा!

Deled News Team
4 Min Read

DELED Paper Leak 2024: नमस्कार दोस्तों जैसा कि आप सभी को बता दें कि डीएलएड प्रथम व तृतीय सेमेस्टर की परीक्षा क्रमशः 8,9,10 व 12,13,14 अगस्त को है ऐसे में प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा का पेपर लीक का मामला सामने आया है जिसमे अभ्यर्थियों के whastaap पे पहले ही पेपर आ गया था ऐसी खबर आ रही है आइए जानते है संपूर्ण ख़ानर को-

DELED Paper Leak 2024: पेपर लीक हो गया!

DELED Paper Leak 2024: बीटीसी का पेपर लीक की अगर बात करे तो प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा 8,9,10 अगस्त को थी तो अभ्यर्थियों के फ़ोन पे पहले ही पेपर आ गया ऐसी खबर आ रही है और परीक्षा नियामक सचिव ने भी छात्रों को नक़ल करते पकड़ा है और जाँच परीक्षा नियामक सचिव की निगरानी में चल रही है अब देखना है कि जाँच कैसे निष्पक्ष हो पाती है।

DELED Paper Leak 2024: यहाँ यहाँ हुआ पेपर लीक

DELED Paper Leak 2024: 24 मिनट पहले ही ग्रुप पर आ गई थी सॉल्व कॉपी- परीक्षा 10 बजे शुरू होनी थी, लेकिनकालिंदी एक्सप्रेस नाम के व्हाट्सएप ग्रुप पर पेपर की सॉल्व कॉपी 24 मिनट पहले सुबह 9.36 पर ही वायरल हो गई थी। दरअसलसॉल्व कॉपी के साथ पकड़े गए छात्र आशीष से पुलिस ने कड़ाई से पूछताछ की तो कुछ अन्य नाम भी सामने आए। उसने श्री चित्रगुप्तइंटर कॉलेज मैनपुरी में ही परीक्षा दे रहे दो अन्य साथियों के नाम भी पुलिस को बताए। बताया कि व्हाट्सएप ग्रुप से दोनों साथियोंको भी सॉल्व कॉपी मिली थी। सूत्रों के अनुसार पुलिस ने उन दोनों को भी हिरासत में ले लिया है। उनके बैग से मिले मोबाइल कीजांच में कालिंदी एक्सप्रेस नाम के व्हाट्सएप ग्रुप में सॉल्व कॉपी सुबह 9.36 बजे ही आ चुकी थी।

DELED Paper Leak 2024: हाथ पे लिखे थे प्रश्न

DELED Paper Leak 2024: डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (डीएलएड) के प्रशिक्षण सत्र 2023 के प्रथम सेमेस्टर की परीक्षामें शनिवार को दो परीक्षार्थी हाथ में उत्तर लिखकर लाए थे। यह दोनों जमुना क्रिश्चियन इंटर कॉलेज केंद्र में पकड़े गए। दोनों कोनिष्कासित कर दिया गया।

DELED Paper Leak 2024
DELED Paper Leak 2024

इसके अलावा आर्य कन्या इंटर कॉलेज के एक कक्ष में पर्ची पाई गई। डीएलएड प्रथम सेमेस्टर कीपरीक्षा बृहस्पतिवार से शुरू हुई थी। शनिवार को तीन पाली में परीक्षा कराई गई। कंप्यूटर की परीक्षा के दौरान परीक्षा नियामकप्राधिकारी के सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी और डायट प्राचार्य राजेंद्र प्रताप ने दो केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। वह जमुनाक्रिश्चियन इंटर कॉलेज पहुंचे तो एक छात्र एवं एक छात्रा अपने हथेली पर उत्तर लिखकर लाए थे और नकल कर रहे थे।वह वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के उत्तर हथेली पर लिखे थे। दोनों को निष्कासित कर दिया गया है। इसके बाद वह आर्यकन्या इंटर कॉलेज पहुंचे।वहां पर भी वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के उत्तर की पर्ची एक कमरे में मिली। यह परीक्षा प्रदेशभर के 543 केंद्रों पर हो रही है। तृतीय सेमेस्टरकी परीक्षा 12 अगस्त से शुरू होगी और तीन दिन तक चलेगी। इसमें कुल 3,22,851 परीक्षार्थी हो रहे हैं।

Share This Article
Follow:
D.El.Ed News एक शैक्षणिक वेबसाइट है जिसमें शिक्षा जगत से जुड़ी लगभग सभी खबरें पोस्ट की जाती हैं, TET, CTET, D.El.Ed से जुड़ी सभी सूचनाएं, नवीनतम जानकारी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरियां, परिणाम delednews .com पर उपलब्ध है। हम एक तेजी से बढ़ती शैक्षिक वेबसाइट हैं।
Leave a comment