India Post GDS Recruitment 2024: पोस्ट ऑफिस में आ गई भर्ती, आज से आवेदन शुरू

Deled News Team
6 Min Read
India Post GDS Recruitment 2024

India Post GDS Recruitment 2024: नमस्कार दोस्तों, भारतीय ग्रामीण डाक सेवक में नौकरी चाहने वाले सभी उम्मीदवारोंके लिए अच्छी खबर है, अगर आप सभी पोस्ट ऑफिस में नौकरी करना चाहते हैं। और अगर आप भारती का इंतजार कर रहे थे तोआपका इंतजार अब खत्म होने वाला है. क्योंकि भारतीय ग्रामीण डाक सेवक की एक बड़ी भर्ती निकली है। इसके लिए आवेदनप्रक्रिया कब शुरू होगी, आवेदन करने की आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता, सारी जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से आप सभी कोबताई जाएगी। क्योंकि पोस्ट ऑफिस में सबसे ज्यादा पदों पर भर्तियां निकाली जाती हैं जिसके लिए हर साल लाखों उम्मीदवार आवेदन करते हैं।

India Post GDS Recruitment 2024: शैक्षिक योग्यता

India Post GDS Recruitment 2024: भारतीय ग्रामीण डाक सेवक डाकघर के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए यदि आपने 10वीं कक्षा उत्तीर्ण की है। और अगर आपने न्यूनतम आयु 18 वर्ष पूरी कर ली है तो आपइसके लिए आवेदन कर सकते हैं। लेकिन इसमें अधिकतम उम्र 42 साल तक रखी गई है, अगर आपकी उम्र 42 साल से ज्यादा है तोआप इसके लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे, वहीं अगर आप अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग से आते हैं। और अगर आपकीउम्र 42 साल से ज्यादा है तब भी आप इसके लिए आवेदन कर पाएंगे क्योंकि ओबीसी, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग केउम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में छूट दी गई है।

India Post GDS Recruitment 2024: भारतीय डाक सेवा भारती 2024

India Post GDS Recruitment 2024: भारतीय ग्रामीण डाक सेवक नई भर्ती अधिसूचना के संबंध में एक बड़ा अपडेट सामनेआया है। अब उन सभी उम्मीदवारों का इंतजार खत्म होने वाला है जो भारतीय ग्रामीण डाक सेवक भारती का इंतजार कर रहे थे।क्योंकि इस बार हम भारतीय ग्रामीण डाक सेवक की सबसे बड़ी भर्ती देखेंगे, भर्ती हर साल की जाती है। इस बार भी लाखों अभ्यर्थीनई भर्ती का इंतजार कर रहे हैं. आप सभी को बता दें कि इस बार कुल पदों की संख्या 50000 से अधिक होने की उम्मीद है।आवेदकों की बात करें तो आप सभी के लिए आवेदन प्रक्रिया इसी फरवरी महीने में शुरू होने की संभावना है और आपके लिएआवेदन करने का आखिरी महीना है। मार्च हो सकता है

India Post GDS Recruitment 2024: ग्रामीण डाक सेवक भर्ती प्रक्रिया

India Post GDS Recruitment 2024: भारतीय ग्रामीण डाक सेवक डाकघर में नौकरी के लिए चयन प्रक्रिया क्या है? दोस्तोंहम आपको सबसे पहले इसके बारे में सब बताने जा रहे हैं जब भी पोस्ट ऑफिस जीडीएस के लिए भर्ती निकाली जाती है। सबसेपहले आपको आवेदन करना होगा, आवेदन करने के बाद इंडिया पोस्ट जीडीएस द्वारा मेरिट लिस्ट जारी की जाती है। उम्मीदवारों केनाम उन्हें मेरिट सूची में दिए गए हैं। जिनका 10वीं क्लास में रिजल्ट बहुत अच्छा है, अगर आपका भी 10वीं क्लास में 80% सेज्यादा रिजल्ट है। तो आपका नाम मेरिट लिस्ट में आने की संभावना अधिक हो जाती है।

India Post GDS Recruitment 2024
India Post GDS Recruitment 2024

India Post GDS Recruitment 2024: भर्ती के लिए डॉक्युमेंट्स

India Post GDS Recruitment 2024: भारतीय डाकघर आवेदन पत्र 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूचीनिम्नलिखित है। सुनिश्चित करें कि आपको प्रत्येक दस्तावेज़ की सॉफ्ट कॉपी और हार्ड कॉपी मिल जाए क्योंकि दस्तावेज़ सत्यापनके दौरान आपको उनकी आवश्यकता हो सकती है।

  • कक्षा 10वीं की मार्कशीट
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • जाति प्रमाण पत्र
  • ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर

India Post GDS Recruitment 2024: भर्ती प्रक्रिया

India Post GDS Recruitment 2024: जो आवेदक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं और महत्वपूर्ण प्रमाण पत्र जमा करते हैं, उन पर अनंतिम योग्यता सूची के लिए विचार किया जाएगा। सूची को उनकी पसंदीदा नौकरी श्रेणी और डाक क्षेत्र के विकल्पों कोध्यान में रखते हुए सावधानीपूर्वक व्यवस्थित किया जा सकता है।

सभी उम्मीदवारों का मूल्यांकन सभी निर्धारित पद राज्यों में उनके पहले वांछित कैडर के लिए किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, सभी चयनित डाक राज्यों में उनके दूसरे और बाद के पसंदीदा कैडर को भी ध्यान में रखा जाएगा। आवेदन करने के लिए यहआवश्यक है कि उम्मीदवारों को उनके द्वारा स्पष्ट रूप से चुने गए कैडर और पोस्टल राज्यों में सर्वश्रेष्ठ माना जाएगा।

अनंतिम लाभ सूची मुख्य रूप से ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से प्रस्तुत रिकॉर्ड के आधार पर तैयार की जा सकती है। ऑफ़लाइनमोड में इसके संकलन से पहले किसी भी अतिरिक्त रिकॉर्ड पर विचार नहीं किया जा सकता है।

 

India Post आवेदन करें

Share This Article
Follow:
D.El.Ed News एक शैक्षणिक वेबसाइट है जिसमें शिक्षा जगत से जुड़ी लगभग सभी खबरें पोस्ट की जाती हैं, TET, CTET, D.El.Ed से जुड़ी सभी सूचनाएं, नवीनतम जानकारी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरियां, परिणाम delednews .com पर उपलब्ध है। हम एक तेजी से बढ़ती शैक्षिक वेबसाइट हैं।
Leave a comment