Primary Teacher Vacancy 2024: प्राथमिक शिक्षक भर्ती आ गयी, 24 जनवरी से आवेदन शुरू

Deled News Team
9 Min Read

Primary Teacher Vacancy 2024: नमस्कार दोस्तों प्राइमरी में शिक्षक भर्ती के लिए 24 जनवरी से आवेदन माँगे गये है आगर हम लोग जानने वाले है कि कितनी पोस्ट है केटेगरी वाइस और क्या क्या पात्रता है शिक्षक भर्ती के लिए तो अगर आप भी तैयार है प्राइमरी में शिक्षक बनने के लिए तो आपके पास भी एक सुनहरा मौक़ा है शिक्षक बनने के लिए ।
महत्वपूर्ण नोट: केवल ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किया जाएगा। किसी अन्य माध्यम से प्राप्त आवेदन स्वतः ही खारिज कर दिया जाएगा।

Primary Teacher Vacancy 2024 Notification Overview

Primary Teacher Vacancy 2024 के लिए इच्छुक  अभ्यर्थी है आयु सीमा, योग्यता, सैलरी, ऑनलाइन फीस सहित अन्य जरूरी सूचना नीचे अंकित है ध्यान पूर्वक पढ़ें।

पद का नाम JBT(प्राइमरी शिक्षक)
कुल पद 396
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन

महावपूर्ण दिनांक

आवेदन प्रारम्भ तिथि 24.01.2024 सुबह 11.00 बजे से
अंतिम तिथि 19.02.2024 शाम 05.00 बजे तक
शुल्क भूकतान अंतिम तिथि 22.02.2024 दोपहर 02.00 बजे तक
परीक्षा तिथि as schedule 
एड्मिट कार्ड परीक्षा तिथि से पहले 

कुल पदों की संख्या

JBT(प्राइमरी शिक्षक के पदों का विवरण)

Gen – 179
OBC- 94
SC – 84
EWS – 39
कुल पद – 396

Primary Teacher Vacancy 2024: भारत के राजपत्र, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय (दिव्यांगजन (दिव्यांगजन) अधिसूचना संख्या 38-16/2020-डीडी-III दिनांक 04) के माध्यम से शिक्षा (शिक्षण) के क्षेत्र में परिभाषित बेंचमार्क विकलांगताओं के लिए आरक्षण जनवरी 2021 का पालन किया जाएगा। PWD और ESM कोटा के तहत नियुक्त उम्मीदवार संबंधित श्रेणी यानी GEN/SC/OBC से पदों का उपभोग करेंगे।

Primary Teacher Vacancy 2024: शासन द्वारा SC/OBC वर्ग के आरक्षण के संबंध में निर्देश जारी। भारत सरकार और कार्मिक विभाग चंडीगढ़ प्रशासन का पालन किया जाएगा। निर्देशों की प्रति वेबसाइट https://www.chdeducation.gov.in/ पर उपलब्ध है। ओबीसी श्रेणी के तहत उन जातियों के उम्मीदवारों को लाभ दिया जाएगा जो केंद्र शासित प्रदेश, चंडीगढ़ सूची में शामिल हैं।

JBT पद के लिए आवश्यक योग्यताएँ

Primary Teacher Vacancy 2024: उम्मीदवार के पास अंतिम तिथि तक आवश्यक योग्यता होनी चाहिए. और अधिक जानकारी के लिए नोटिफ़िकेशन भी पढ़ सकते है।

(i) किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक या इसके समकक्ष और
(ii) प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा (D.El.Ed.) (चाहे किसी भी नाम से ज्ञात हो) एनसीटीई द्वारा मान्यता प्राप्त 02 वर्ष से कम अवधि।
(iii) एनसीटीई द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुसार आयोजित केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में उत्तीर्ण होना।

टिप्पणी: 25.11.2019 के डीओपीटी पत्र के मद्देनजर उम्मीदवार को शर्त पूरी करनी होगी

चयन मानदंड

क) चयन के लिए मेरिट सूची वस्तुनिष्ठ प्रकार की परीक्षा में प्राप्त कुल अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी। 150 अंकों की एक वस्तुनिष्ठ प्रकार की परीक्षा आयोजित की जाएगी। परीक्षण के लिए अर्हक अंक सभी उम्मीदवारों के लिए 40% होंगे। कोई साक्षात्कार आयोजित नहीं किया जाएगा.
ख) बहुविकल्पीय प्रश्नों वाली लिखित परीक्षा निम्नानुसार आयोजित की जाएगी


टिप्पणी:

a) प्रश्नों का कठिनाई स्तर 10वीं कक्षा तक होगा
B) न्यूनतम योग्यता अंक 40% होंगे।
C) नकारात्मक अंकन लागू होगा और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक की कटौती की जाएगी।
D) भाषा के प्रश्नपत्रों को छोड़कर परीक्षा के प्रश्न द्विभाषी (अंग्रेजी और हिंदी) होंगे, जो केवल संबंधित भाषा में होंगे। हालाँकि, उन उम्मीदवारों के लिए पेपर अंग्रेजी और पंजाबी भाषा में भी सेट किया जाएगा जो ऑनलाइन आवेदन पत्र भरते समय पंजाबी माध्यम के लिए अपना विकल्प प्रस्तुत करेंगे।

3 चयन प्रक्रिया

  • सभी उम्मीदवार जो अंतिम तिथि को या उससे पहले अपेक्षित शुल्क के साथ ऑनलाइन आवेदन जमा करेंगे, उन्हें पात्रता शर्तों की जांच किए बिना लिखित परीक्षा में उपस्थित होने के लिए प्रवेश पत्र जारी किया जाएगा।
  • लिखित परीक्षा के आयोजन के बाद, उम्मीदवारों द्वारा आपत्तियां प्रस्तुत करने के लिए उत्तर कुंजी अनुसूची के अनुसार वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी। लिखित परीक्षा में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंक वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे।
  • यदि लिखित परीक्षा में दो या दो से अधिक उम्मीदवारों के अंक समान हैं तो डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (D.El.Ed) (जो भी नाम ज्ञात हो) में उच्च अंक रखने वाला उम्मीदवार योग्यता में उच्च स्थान पर होगा। फिर भी अगर दो उम्मीदवार समान रैंक पर हैं, आयु में बड़ा उम्मीदवार योग्यता में उच्च रैंक पर होगा।
  • लिखित परीक्षा के अंकों के आधार पर तैयार की गई मेरिट सूची पर अपलोड की जाएगी वेबसाइट और उक्त योग्यता के आधार पर; उम्मीदवारों को जांच के लिए बुलाया जाएगा
  • मूल दस्तावेज़ और पात्रता शर्तों की जाँच। (बिंदु सहित पढ़ा जाए प्रत्येक श्रेणी के तहत मूल दस्तावेजों की जांच के लिए उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा प्रत्येक श्रेणी के अंतर्गत पदों की संख्या का 1.5 गुना (डेढ़ गुना)।
  • पात्रता शर्तों और आईसीटी की जांच के बाद चयन के लिए मेरिट सूची जारी की जाएगी

आयु सीमा

  • उम्मीदवारों की आयु 01.01.2024 को 21 से 37 वर्ष के बीच होनी चाहिए
  • एससी/ओबीसी/ईएसएम/पीडब्ल्यूबीडी और अन्य श्रेणी के उम्मीदवारों को सरकार द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार छूट दी जाएगी। भारत सरकार/चंडीगढ़ प्रशासन। ओबीसी श्रेणी के तहत उन जातियों के उम्मीदवारों को लाभ दिया जाएगा जो केंद्र शासित प्रदेश, चंडीगढ़ सूची में शामिल हैं।
  • सरकार में कार्यरत संविदा शिक्षक, अतिथि शिक्षक और समग्र शिक्षा शिक्षक। चंडीगढ़ के स्कूलों को सरकार में काम करने की अवधि के बराबर आयु में छूट दी जाएगी। चंडीगढ़ प्रशासन के अंतर्गत स्कूल। यह छूट सीधी भर्ती के लिए उपरोक्त श्रेणी के शिक्षकों पर लागू होगी जो आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि पर शिक्षा विभाग चंडीगढ़/समग्र शिक्षा चंडीगढ़ में कार्यरत हैं।

आवेदन कैसे करें

  • आवेदन केवल वेबसाइट यानी https://www.chdeducation.gov.in/ पर 24.01.2024 (सुबह 11.00 बजे से) से 19.02.2024 (शाम 05.00 बजे तक) तक ‘ऑनलाइन’ जमा किए जा सकते हैं। हालाँकि, शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 22.02.2024 (दोपहर 02.00 बजे तक) है।
  • आवेदन शुल्क (गैर-वापसीयोग्य) रु. 1000/- (अनुसूचित जाति के मामले में 500/- रुपये) 22.02.2024 (दोपहर 02.00 बजे तक) ऑनलाइन मोड के माध्यम से स्वीकार किए जाएंगे। विकलांग व्यक्तियों को सरकार द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है। भारत की ऑनलाइन आवेदन जमा करने और शुल्क जमा करने के लिए विस्तृत निर्देश हैं द्वितीय. वेबसाइट https://www.chdeducation.gov.in/ पर उपलब्ध है।
  • ऑनलाइन आवेदन जमा करने के बाद, पंजीकरण फॉर्म तैयार हो जाएगा। उम्मीदवार को पंजीकरण फॉर्म के दो प्रिंटआउट निकालने होंगे और इसे सभी दस्तावेजों की मूल और फोटो प्रति के साथ दस्तावेजों के सत्यापन की तारीख (यदि नाम मेरिट सूची में मौजूद है) पर लाना होगा। ऑनलाइन आवेदन का प्रिंट आउट नहीं लेना है व्यक्तिगत रूप से या डाक के माध्यम से प्रस्तुत किया गया।
  • बायोमेट्रिक सत्यापन परीक्षा केंद्र पर और आवेदक के शामिल होने के समय किया जा सकता है।
  • अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे पासवर्ड किसी को न बताएं।
  • अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन और किसी भी स्पष्टीकरण को जमा करने में सहायता के लिए हेल्पलाइन से संपर्क कर सकते हैं। हेल्पलाइन के संबंध में विवरण तारीख की शुरुआत से उपलब्ध होंगे आवेदन जमा करने की तिथि अर्थात 24.01.2024 https://www.chdeducation.gov.in/ पर सभी नोटिस और अपडेट वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे।
  • https://www.chdeducation.gov.in/। ऐसे में, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे साइट पर जाएं नियमित आधार पर और नोटिस/अपडेट के लिए अपने खातों में लॉग इन करें। कोई अलग व्यक्ति नहीं पोस्ट/ईमेल/एसएमएस के माध्यम से सूचना भेजी जाएगी। जेबीटी के पद के लिए आवेदन करने से पहले, उम्मीदवार को यह सुनिश्चित करना होगा कि वह सभी शर्तों को पूरा करता है
  • विज्ञापन में उल्लिखित पात्रता शर्तें। पात्रता के संबंध में जमा करने की अंतिम तिथि के संदर्भ में योग्यता की जांच की जाएगी

 

 

ऑनलाइन आवेदन Link activate 24/01/2024
डाऊनलोड नोटिस click here 
पाठ्यक्रम click here 
आधिकारिक वैबसाइट https://www.chdeducation.gov.in/

Share This Article
Follow:
D.El.Ed News एक शैक्षणिक वेबसाइट है जिसमें शिक्षा जगत से जुड़ी लगभग सभी खबरें पोस्ट की जाती हैं, TET, CTET, D.El.Ed से जुड़ी सभी सूचनाएं, नवीनतम जानकारी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरियां, परिणाम delednews .com पर उपलब्ध है। हम एक तेजी से बढ़ती शैक्षिक वेबसाइट हैं।
Leave a comment