Railway Group D Vacancy 2024: रेलवे में 200000 पदों पे भर्ती, रेल मंत्री ने की घोषणा!

Deled News Team
6 Min Read
Railway Group D Vacancy 2024

Railway Group D Vacancy 2024: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, ‘ग्रुप डी में तकनीकी और गैरतकनीकी श्रेणियों मेंरोजगार के अधिक अवसर होंगे। सब कुछ एक साथ करने के बजाय हमारा लक्ष्य अधिक रोजगार उपलब्ध कराना है

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बड़ी खुशखबरी दी है. उन्होंने कहा कि रेलवे रोजगार के अधिक अवसर उपलब्ध कराने की योजनाबना रहा है और 1.5 लाख पदों के लिए रोजगार प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. वैष्णव ने कहा, ‘1 लाख 50 हजार कर्मचारियों की रोजगारप्रक्रिया हाल ही में पूरी हुई. इसके तुरंत बाद सहायक लोको पायलट के चयन के साथ एक नई प्रक्रिया शुरू की गई। यह इस दिशामें पहला कदम है. उन्होंने वार्षिक रोजगार प्रक्रिया और इसके पीछे के उद्देश्य का भी उल्लेख किया।

Railway Group D Vacancy 2024: रेलवे ग्रुप डी में बंपर भर्तियाँ

Railway Group D Vacancy 2024: रेल मंत्री ने कहा, ‘ग्रुप डी में तकनीकी और गैरतकनीकी श्रेणियों में रोजगार के अधिकअवसर होंगे. सब कुछ एक साथ करने के बजाय हमारा लक्ष्य अधिक रोजगार उपलब्ध कराना है.’ इसी सिलसिले में वार्षिक भर्तीप्रक्रिया शुरू की गई है ताकि अधिक से अधिक लोगों को मौका मिल सके. पूर्वमध्य रेलवे के महाप्रबंधक अनिल कुमार खंडेलवाल नेरेलवे में रोजगार के संबंध में अधिक जानकारी दी. उन्होंने कहा, ‘रेलवे की ओर से नई भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई है. अब रेलवे हर सालनियमित आधार पर रिक्तियां जारी करेगा।

Railway Group D Vacancy 2024: अब रेलवे में हार साल 1 लाख वैकेंसी

Railway Group D Vacancy 2024: दरअसल, भारतीय रेलवे के बुनियादी ढांचे और संचालन में हर साल लगातार बढ़ोतरी होरही है। इसे ध्यान में रखते हुए विभिन्न श्रेणियों में रिक्त स्थानों को वार्षिक आधार पर भरा जाएगा। रेलवे अधिकारी ने बताया कि5,696 सहायक लोको पायलटों की भर्ती प्रक्रिया 20 जनवरी से शुरू हो गई है. अब रेलवे में शामिल होने के इच्छुक युवाओं को हरसाल भर्ती प्रक्रिया में भाग लेने का मौका मिलेगा. इस तरह, यदि किसी कारणवश वे किसी परीक्षा में असफल हो जाते हैं, तो वेअगले वर्ष फिर से परीक्षा में बैठ सकेंगे। पहले रेलवे में हर 3-4 साल में एक बार भर्ती होती थी. लेकिन, अब रेलवे द्वारा हर साल भर्तीप्रक्रिया आयोजित की जाएगी।

Railway Group D Vacancy 2024
Railway Group D Vacancy 2024

रेलवे ग्रुप डी नोटिफिकेशन 2024

Railway Group D Vacancy 2024: रिपोर्ट्स के मुताबिक, ग्रुप डी अधिसूचनाएं अगले हफ्तों में प्रदान की जा सकती हैं, हालांकि सरकार से आधिकारिक पुष्टि अभी भी लंबित है। ग्रुप डी अधिसूचनाएं जनवरी 2024 में जारी की जा सकती हैं। इच्छुक उम्मीदवारों को क्षेत्रीय आरआरबी की वेबसाइटों पर बारीकी से नजर रखने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, क्योंकि यहीं परआधिकारिक घोषणा पोस्ट की जाएगी। रेलवे भर्ती बोर्ड सहायक लोको शेड, सहायक संचालन, सहायक टीएल और एसी, सहायकटीएल और एसी कार्यशाला, सहायक ब्रिज, सहायक ट्रैक मशीन, सहायक कार्य, सहायक इंजीनियरिंग, सहायक कार्यशाला, सहायक के पदों को भरने के लिए एक भर्ती अधिसूचना फॉर्म प्रकाशित करेगा। लोको शेड, सहायक टीआरडी, अस्पताल सहायक, सहायक, सहायक पॉइंट्समैन, सहायक सी एंड डब्ल्यू, सहायक डिपो। रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2024 पीडीएफ रेलवे भर्ती बोर्ड कीआधिकारिक वेबसाइट Indianrailways.gov.in पर उपलब्ध होगी।

ग्रुपडी के लिये शैक्षिक पात्रता

Railway Group D Vacancy 2024: रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने के लिए, आवेदक को रेलवे भर्ती बोर्डद्वारा निर्धारित कुछ पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। इन आवश्यकताओं में आमतौर पर अन्य चीजों के अलावा शारीरिकयोग्यता, आयु प्रतिबंध और शैक्षिक पृष्ठभूमि शामिल होती है। आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा में बैठने के लिए, एनसीवीटी/एससीवीटीद्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से न्यूनतम 10वीं कक्षा की शिक्षा (या) आईटीआई या समकक्ष आवश्यक है। आवेदक परीक्षा के लिएआवेदन कर सकते हैं, भले ही उन्होंने अपनी अंतिम 10वीं या आईटीआई परीक्षा पहले ही पूरी कर ली हो या पूरी कर रहे हों।हालाँकि, दस्तावेज़ सत्यापन के समय, उन्हें यह प्रमाण प्रस्तुत करना होगा कि वे पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।

Railway Group D Vacancy 2024: रेलवे ग्रुप डी चयन प्रक्रिया

कंप्यूटरआधारित परीक्षण (सीबीटी): तर्क, सामान्य जागरूकता, गणित और सामान्य बुद्धि का मूल्यांकन करने के लिए उपयोगकिया जाने वाला एक वस्तुनिष्ठ परीक्षण।

  • दौड़ना, वजन उठाना और स्थिति के अनुरूप अन्य शारीरिक व्यायाम शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी) का हिस्सा हैं।
  • दस्तावेज़ों का सत्यापन: आवेदन के साथ शामिल मूल कागजी कार्रवाई की जाँच करना।
  • मेडिकल टेस्ट: चयनित पद के लिए मेडिकल उपयुक्तता का मूल्यांकन।
रेलवे ग्रुप डी 2024

Share This Article
Follow:
D.El.Ed News एक शैक्षणिक वेबसाइट है जिसमें शिक्षा जगत से जुड़ी लगभग सभी खबरें पोस्ट की जाती हैं, TET, CTET, D.El.Ed से जुड़ी सभी सूचनाएं, नवीनतम जानकारी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरियां, परिणाम delednews .com पर उपलब्ध है। हम एक तेजी से बढ़ती शैक्षिक वेबसाइट हैं।
Leave a comment