UP Police Constable 2024 Guidelines: जाने यूपी पुलिस परीक्षा के नियम और इन बातों का ध्यान परीक्षा से बाहर किया जाएगा

Deled News Team
8 Min Read
UP Police Constable 2024 Guidelines

UP Police Constable 2024 Guidelines: नमस्कार दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता है की पुलिस की परीक्षा के लिए लगभग सभी अभ्यर्थियों के द्वारा एडमिटकार्ड डाउनलोड किया जा चुका जेल और अब आप सभी परीक्षा हाल में जाने से पहले किन किन बातों को जानना बेहद ज़्यादा ज़रूरी है क्यूकी अगर आप इन बातों का ध्यान नहीं रखेंगे तो हो सकता है आपको परीक्षा में बैठने की अनुमति ना दिया जाए इसलिए सभी बातों का ज़रूर ध्यान दे और क्या क्या सावधानी बरतनी है आइए जानते है-

UP Police Constable 2024 Guidelines: यूपी पुलिस गाइडलाइन 2024

अभ्यर्थियों के लिए निर्देश

  1. ऑफलाइन लिखित परीक्षा OMR आधरित होगी
  2. इसमें 150 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे।
  3. परीक्षा की अवधि 120 मिनट होगी।
  4. गलत उत्तरों/एकाधिक उत्तरों के लिए 0.5 ऋणात्मक अंक होंगें। उत्तर बदलने के लिए व्हाइटनर/इरजेर/ब्लेड की अनुमति नहीं है
  5. प्रश्न पत्र के किसी प्रश्न में हिन्दी भाषा में किसी विवाद के प्रकरण में प्रश्न का अग्रेजी संस्करण मान्य होगा।
  6. अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र में उल्लिखित रिपोर्टिंग समय के अनुसार केन्द्र पर रिपोर्ट करना होगा।
  7. प्रवेश पत्र में उल्लिखित गेट बन्द होने के समय के अनुसार परीक्षा केन्द्र का मुख्य द्वार बन्द कर दिया जायेगा। मुख्य द्वार बन्द होनेके बाद किसी अभ्यर्थी को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जायेगी
  8. अभ्यर्थी फोटो पहचान पत्र के रुप में मूल आधार कार्ड लाएँ। फोटो पहचान पत्र के रुप में मूल पैन कार्ड/पासपोर्ट/ड्राइविंग लाइसेंस/ आधार की हार्ड कॉपी भी अनुमान्य है। वैध/अनुमान्य फोटो पहचान पत्र के बिना, अभ्यर्थी को परीक्षा के लिए अनुमति नहीं दीजाएगी। कोई अन्य पहचान पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा।
  9. परीक्षा केन्द्र पर पहुँचने पर, अभ्यर्थी को प्रवेश पत्र और मूल पहचान पत्र के सत्यापन के बाद ही केन्द्र में प्रवेश की अनुमति दीजाएगी।
  10. परीक्षा केन्द्र में अभ्यर्थी का बायोमेट्रिक/आइरिस और फोटोग्राफ लिया जाएगा।
  11. पहचान पत्र से मेल होने पर अभ्यर्थी को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जायेगी।
  12. परीक्षा समाप्त होने तक किसी अभ्यर्थी को परीक्षा कक्ष से बाहर जाने की अनुमति नहीं दी जायेगी।
  13. यह प्रवेश पत्र केवल निर्धारित परीक्षा तिथि एवं परीक्षा पाली के लिये ही मान्य है।
  14. किसी भी परिस्थिति में परीक्षा की तिथि/पाली/केन्द्र में परिवर्तन की अनुमति नहीं है।
  15. अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा से कम से कम एक दिन पूर्व अपने परीक्षा केन्द्र और वहाँ तक पहुँचने का पतालगा लें तकि वे परीक्षा के दिन समय पर केन्द्र पर पहुँच सकें
  16. केवल सूची में नामित अभ्यर्थियों को उनसे सम्बन्धित दिनांक, समय तथा पाली में परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति दी जायेगी
  17. सभी अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि परीक्षा केन्द्र पर कोई भी कीमती सामान लेकर जायें क्योकि अभ्यर्थियों के सामानको सुरक्षित रखने या लॉकर की व्यवस्था करने का कोई प्रावधान नही हैUPPRPB इसकी सुरक्षित अभिरक्षा के लिये जिम्मेदार नही होगा।
  18. अभ्यर्थियो को निम्नलिखित वस्तुओं को परीक्षा कक्ष के अन्दर ले जाने की अनुमति नही होगीः

    I. पाठ्य समाग्री (मुद्रित या लिखित), कागज के टुकड़े, ज्यामिति/पेंसिल बॉक्स, प्लास्टिक पाउच, क्रेडिट/डेबिट कार्ड, स्केल, कॉपी, व्हाइटनर/इरजेर/ब्लेड, लॉग टेबल, जैसी कोई भी स्टेशनरी वस्तु आदि

II. कोई भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट जैसे मोबइल फोन, कैमरा, घड़ियाँ ब्लूटूथ डिवाइस, पेन ड्राइव, ईयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर, हेल्थबैंड आदि

UP Police Constable 2024 Guidelines
UP Police Constable 2024 Guidelines

III. कोई आभूषण, बटुआ, चश्मा, हँडबैग, टोपी, किसी भी प्रकार की धातु की वस्तुएँ।

IV. कोई भी खाने का सामान खोला या पैक किया हुआ, पानी की बोतल आदि।

  • अभ्यर्थियों को परीक्षा केन्द्र के अन्दर प्रवेश पत्र, फोटो पहचान पत्र एवं पारदर्शी नीला/काला बॉल प्वाइंट पेन ले जाने कीअनुमति होगी। पेंसिल, स्याही/स्केच पेन या जेल पेन का उपयोग सख्त वर्जित है।
  • अभ्यर्थियो को उपस्थिति पत्रक पर सम्बन्धित विवरण भरते हुये निर्दिष्ट कॉलम में हस्ताक्षर करना अनिवार्य होगा।
  •  परीक्षा के दौरान अभ्यर्थी को पूरी तरह से शांति बनाए रखनी होगी। अभ्यर्थियों को एक दूसरे से किसी भी प्रकार का लेनदेनअथवा बातचीत की अनुमति नहीं होगी। यदि कोई ऐसा करता है तो इसे अनुचित साधन माना जाएगा।
  • OMR उत्तर पुस्तिका को भरने के बारे में निर्देश बोर्ड की वेबासाइट https://uppbpb.gov.in/ पर लिखित परीक्षा की प्रकियामें उपलब्ध हैं। अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि | तदनुसार खुद को भिज्ञ कर लें। OMR उत्तर पुस्तिका या उपस्थिति पत्रक कोभरने में हुयी त्रुटि के लिये अभ्यर्थी स्वंय जिम्मेदार होगें।
  • यदि कोई अभ्यर्थी अपने अवंटित सीट को बिना अनुमति के बदलता है या किसी कागजात या दस्तावेजों का आदानप्रदान अन्यअभ्यर्थियों के साथ करते हुए पाया जाता है तो ऐसे अभ्यर्थी को परीक्षा से वंचित कर दिया जाएगा।
  • अभ्यर्थी को बोर्ड/कक्ष निरीक्षक द्वारा जारी निर्देशों का पालन करना होगा। अनुचित साधनों या निषिद्ध उपकरणों, प्रतिरुपण, अनुशासनहीनता, दुर्व्यहार और परीक्षा कक्ष में किसी भी अवांछनीय कार्य में शामिल होने से सम्बन्धित कोई भी कार्य करने परअभ्यर्थन निरस्त कर दिया जायेगा तथा भविष्य की परीक्षाओं से वंचित कर दिय जायेगा, इसमें अपराधिक कार्यवाही शुरु करना भीशामिल हो सकता है।
  • UPPRPB परीक्षा के पुनः निर्धारण का अधिकार रखता है। संशोधित परीक्षा तिथि और समय को UPPRPB के वेबासइट परप्रदर्शित किया जायेगा।
  • परीक्षा प्रक्रिया से सभी मामलों में UPPRPB का निर्णय अंतिम होगा और अभ्यर्थी उसका पालन करने के लिए बाध्य होंगे।
  • यह प्रवेश पत्र अभ्यर्थी द्वारा ऑनलाइन आवेदन में दिये गये विवरण के आधार पर अभ्यर्थी को प्रावधिक रुप से परीक्षा में बैठने केलिये अनुमति प्रदान करता है। अभ्यर्थी की योग्यता सत्यापित नहीं की गयी है। इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने पर किसी भी व्यक्ति कोनियुक्ति/रोजगार का अधिकार प्राप्त नहीं होगा। यह परीक्षा नियुक्ति के लिये पात्रता मापदंडो में से केवल एक है।
  •  

    official website 
    UP Police Admitcard 2024 Server I 
    Server II

    Share This Article
    Follow:
    D.El.Ed News एक शैक्षणिक वेबसाइट है जिसमें शिक्षा जगत से जुड़ी लगभग सभी खबरें पोस्ट की जाती हैं, TET, CTET, D.El.Ed से जुड़ी सभी सूचनाएं, नवीनतम जानकारी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरियां, परिणाम delednews .com पर उपलब्ध है। हम एक तेजी से बढ़ती शैक्षिक वेबसाइट हैं।
    Leave a comment