UP Police ReExam Date Out 2024: यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा 28, 29 जुलाई को होगी!

Deled News Team
7 Min Read
UP Police ReExam Date Out 2024

UP Police ReExam Date Out 2024: नमस्कार दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता है कि यूपी पुलिस परीक्षा का पेपर लीक हो गया था जिसकी वजह से बोर्ड की तरफ़ पूरी परीक्षा को निरस्त कर दिया गया और साथ में सीएम योगी ने आदेश दिया कि पूरी परीक्षा को रद्द कर और परीक्षा पुनः 6 महीने के भीतर कराई जाए। साथ में आपको अब ये बताने वाले है की अब पुलिस की परीक्षा कब तक और किस डेट को कराई जाएगी आइये जानते है पूरी खबर को-

UP Police ReExam Date Out 2024: यूपी पुलिस रीएग्जाम परीक्षा तिथि

UP Police ReExam Date Out 2024: सिपाही भर्ती की परीक्षा दोबारा कराने से पहले एजेंसी के चयन से लेकर अन्य सुरक्षा प्रबंधों को लेकर पूरी सावधानी बरती जा रही है। पेपर लीक को लेकर सख्त कानून बनाया गया है, जिसके लागू होने के बाद सिपाही भर्ती की पहली परीक्षा होगी। शुचितापूर्ण परीक्षा संपन्न कराने की बड़ी चुनौती है। परीक्षा केंद्रों के चयन की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। परीक्षा केंद्रों की सूची निर्धारित होने के बाद तय होगा कि इस बार भर्ती परीक्षा कितने केंद्रों पर और कितनी पालियों में होगी।

आरक्षी नागरिक पुलिस के 60,244 पदों पर भर्ती के लिए 18 व 19 फरवरी को दो-दो पालियों में हुई थी, जिसमें 48 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी, जिन्हें दोबारा मौक मिलेगा। पेपर लीक का मामला सामने आने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 24 फरवरी को परीक्षा निरस्त कर दी थी और छह माह के भीतर दोबारा परीक्षा कराए जाने का निर्देश दिया था। माना जा रहा है कि जुलाई के अंतिम सप्ताह तक दोबारा परीक्षा कराने की तैयारियां पूरी कर ली जाएंगी आर पराक्षा का तायया का निवारण भी हो जाएगा। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने एक दिन पूर्व ही सभी मंडलायुक्तों, डीएम व वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को निर्धारित नए मानकों के अनुरूप परीक्षा केंद्रों का चयन कर उसकी सूची बुधवार तक भर्ती बोर्ड को उपलब्ध कराए जाने का निर्देश दिया था।

UP Police ReExam Date Out 2024
UP Police ReExam Date Out 2024

UP Police ReExam Date Out 2024: पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए 27 जून तक केंद्रों की सूची भेजें डीएम : मुख्य सचिव

UP Police ReExam Date Out 2024: मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने सभी जिलों के डीएम को निर्देश दिया है कि पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए केंद्रों का चयन कर सूची 27 जून तक भर्ती बोर्ड को उपलब्ध करा दें। उन्होंने कहा कि डीएम की अध्यक्षता में गठित समिति परीक्षा केंद्रों के चयन हेतु पूर्ण उत्तरदायी होगी। मुख्य सचिव मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी मंडलायुक्तों, डीएम एवं वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को दुर्गा शंकर मिश्र ने मंडलायुक्तों व डीएम के साथ की समीक्षा बैठक मुख्य सचिव ने कहा कि इस बार सेंटर्स का चयन दो श्रेणी में किया जाना है। श्रेणी ए में राजकीय माध्यमिक विद्यालय, राजकीय डिग्री कॉलेज, केंद्रीय विवि, पॉलीटेक्निक, राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज व राजकीय मेडिकल कॉलेज को शामिल किया गया है। श्रेणी बी में ख्याति प्राप्त तथा सुविधा संपन्न वित्त पोषित शैक्षणिक संस्थाओं को शामिल किया गया है, जो काली सूची में न हों, संदिग्ध व विवादित न हों। परीक्षा केंद्र नगरीय क्षेत्र में हो। आवश्यकता पड़ने पर केंद्र का चयन नगरीय क्षेत्र के 10 किमी के व्यास में मुख्य मार्ग पर किया जाए। प्रश्नपत्रों के लिए ट्रेजरी में अलग कक्ष की व्यवस्था की जाए। मुख्य सचिव ने इस दौरान एग्री स्टैक फार्मर रजिस्ट्री, बाढ़ से बचाव की तैयारी, वर्षा जल संचयन की भी समीक्षा की। नए कानूनों को लेकर नहीं रहे असमंजस: मुख्य सचिव ने कहा कि 1 जुलाई से लागू होने वाले नए आपराधिक कानूनों को लेकर आम लोगों में कोई असमंजस नहीं होना चाहिए। इसके दृष्टिगत 1 जुलाई को सभी थानों में विशेष कार्यक्रम आयोजित हों।

UP Police ReExam Date Out 2024: उत्तरप्रदेश पुलिस एडमिटकार्ड कैसे डाउनलोड करें

UP Police ReExam Date Out 2024: जिन उम्मीदवारों ने यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा 2024 के लिए आवेदन किया है, वेअपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं:

  • यूपीपीबीपीबी की आधिकारिक वेबसाइट www.uppbpb.gov.in पर जाएं।
  • मुखपृष्ठ परशीर्ष सूचनाएँअनुभाग देखें।
  • यूपी पुलिस कांस्टेबल लिखित परीक्षा एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए लिंक का चयन करें।
  • आवश्यक विवरण दर्ज करें, जैसे कि आपकी पंजीकरण आईडी और पासवर्ड।
  • अपने यूपी पुलिस कांस्टेबल एडमिट कार्ड तक पहुंचने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • सटीकता के लिए एडमिट कार्ड पर प्रदर्शित जानकारी की सावधानीपूर्वक समीक्षा करें।
  • यदि सभी विवरण सही हैं, तो आप या तो एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं या भविष्य के संदर्भ के लिए एक हार्ड कॉपी प्रिंट कर सकते हैं।

UP Police ReExam Date Out 2024: उत्तरप्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा के एडमिटकार्ड में ज़रूरी बातें

UP Police ReExam Date Out 2024: एक बार जब आप अपना यूपी पुलिस कांस्टेबल एडमिट कार्ड 2024 डाउनलोड कर लेतेहैं, तो कार्ड पर निम्नलिखित जानकारी को सत्यापित करना महत्वपूर्ण है:

  • उम्मीदवार का नाम
  • उम्मीदवार के हस्ताक्षर
  • जन्म की तारीख
  • परीक्षा स्थल
  • पोस्ट नाम
  • मातापिता का नाम
  • लिंग
  • पंजीकरण संख्या
  • परीक्षा का नाम
  • विषय कोड
  • उम्मीदवार की फोटो
official website
UP Police Re-Exam Admitcard 2024 Server I
Server II

Share This Article
Follow:
D.El.Ed News एक शैक्षणिक वेबसाइट है जिसमें शिक्षा जगत से जुड़ी लगभग सभी खबरें पोस्ट की जाती हैं, TET, CTET, D.El.Ed से जुड़ी सभी सूचनाएं, नवीनतम जानकारी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरियां, परिणाम delednews .com पर उपलब्ध है। हम एक तेजी से बढ़ती शैक्षिक वेबसाइट हैं।
Leave a comment