UP Teacher Vacancy 2024: शिक्षा सेवा चयन आयोग तैयार, इस से दिन से प्राथमिक शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन शुरू

Deled News Team
3 Min Read

UP Teacher Vacancy 2024: उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग फरवरी में सक्रिय हो जाएगा। आयोग के अध्यक्ष एवंसदस्यों की नियुक्ति के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। आवेदनों की स्क्रीनिंग भी शुरू हो गई है। फरवरी में अध्यक्ष सदस्यों की नियुक्ति हो जाएगी। साथ में बहुत जल्द शिक्षक भर्ती का भी नोटिफिकेशन जारी होने वाला है चलिए जानते है पूरी खबर शिक्षा सेवा चयन आयोग को लेके-

UP Teacher Vacancy 2024: फ़रवरी में सक्रिय शिक्षा सेवा चयन आयोग

UP Teacher Vacancy 2024: उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग फरवरी में सक्रिय हो जाएगा। आयोग के अध्यक्ष एवंसदस्यों की नियुक्ति के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। आवेदनों की स्क्रीनिंग भी शुरू हो गई है। फरवरी में अध्यक्ष सदस्यों की नियुक्ति हो जाएगी। नए आयोग के गठन के इंतजार में अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों औरअशासकीय महाविद्यालयों में दो साल से शिक्षक भर्ती फंसी हुई है। अशासकीय महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 1017 पदोंपर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया अगस्त 2022 में पूरी हो चुकी हैवहीं, अशासकीय माध्यमिक विद्यालयों में भी सहायकअध्यापक (टीजीटी) एवं प्रवक्ता (पीजीटी) के 4163 पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया अगस्त-2022 में पूरी हो चुकी है।

UP Teacher Vacancy 2024
UP Teacher Vacancy 2024

दोनों भर्तियों के विज्ञापन जारी हुए दो साल पूरे हो चुके हैं। शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन के दौरान ही नए आयोग के गठन की प्रक्रियाशुरू कर दी गई थी। ऐसे में अशासकीय विद्यालयों और अशासकीय महाविद्यालयों में शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया बीच में ही रोक दी गईथी और शासन ने तय किया था कि नए आयोग के गठन के बाद ही इन भर्तियों को पूरा किया जाएगा।

दोनों भर्तियों के लिए 14 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं और इन अभ्यर्थियों को डेढ़ साल से भर्तियां पूरी होने काइंतजार है।

UP Teacher Vacancy 2024: अभ्यर्थियों का यह इंतजार जल्द ही खत्म होने जा रहा है। नए आयोग के अध्यक्ष एवं सदस्यों कीनियुक्ति के लिए आवेदनों की स्क्रीनिंग की प्रक्रिया इसी माह के अंत या फरवरी की शुरुआत में पूरी हो जाएगी। इसके बाद पैनलतैयार कर शासन को भेजा जाएगा और उसी पैनल से आयोग के एक अध्यक्ष और 12 सदस्यों की नियुक्ति की जाएगी उच्च शिक्षानिदेशालय के सूत्रों के अनुसार फरवरी में आयोग के गठन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगीअभी किसी नई भर्ती का अधियाचन तैयार नहींकिया गया है। पहले पूर्व में जारी विज्ञापनों के तहत भर्ती प्रक्रिया पूरी की जाएगी। आयोग के सक्रिय होते ही अशासकीयमहाविद्यालयों और अशासकीय विद्यालयों में शिक्षक भर्ती के लिए परीक्षा की तिथि घोषित कर दी जाएगी।

Official website

Share This Article
Follow:
D.El.Ed News एक शैक्षणिक वेबसाइट है जिसमें शिक्षा जगत से जुड़ी लगभग सभी खबरें पोस्ट की जाती हैं, TET, CTET, D.El.Ed से जुड़ी सभी सूचनाएं, नवीनतम जानकारी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरियां, परिणाम delednews .com पर उपलब्ध है। हम एक तेजी से बढ़ती शैक्षिक वेबसाइट हैं।
Leave a comment