UP TET Notification 2024: खुशखबरी आ गया यूपी टीईटी नोटिफ़िकेशन, बीएड वाले नही कर सकते आवेदन

Deled News Team
6 Min Read
UP TET Notification 2024

UP TET Notification 2024: उत्तरप्रदेश मे जीतने भी उम्मेदवार शिक्षक बनना चाहते है और शिक्षक बनने के लिए अपनी तैयारी मे जूटे है लेकिन अभी उन्हे नही पता की यूपी टीईटी नोटिफ़िकेशन कब तक आएगा इसलिए इस पोस्ट को ध्यान से पढे ताकि सारी जानकारी आप सभी को मिल सकते।

UP TET Notification 2024 कब तक आएगा 

उत्तरप्रदेश प्राथमिक शिक्षक भर्ती पात्रता परीक्षा के नोटिफ़िकेशन के बारे मे अगर बात की जाए तो मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बताया जा रहा है यूपी टीईटी का नोटिफ़िकेशन फरवरी महीने मे कभी भी आ सकता है इसलिए तैयारी आप करते रहे क्यूकी जैसे ही शिक्षा सेवा चयन आयोग तैयार हो जाएगा तो सबसे पहले यूपी टीईटी ही कराया जाएगा विभाग की तरफ से और साथ मे आप सभी लंबे समय से यूपी टीईटी का इंतजार कर रहे जो की अब इंतजार ख़तम होने वाला है साथ मे परीक्षा की तैयारी मे जुट जाए क्यूकिजितने अच्छी तैयारी होगी उतने ही आचे आपके मार्क्स आएगे और और उतना ही आपसभी के लिए अच्छा होगा और आगे भर्ती भी आगी क्यूकी इसका सबसे बड़ा कारण है लोक सभा चुनाव इसलिए आप सभी के पास गोल्डेन चान्स है इस बार अगर आप अच्छी पढ़ाई नही करेंगे तो फिर चयन हो पाना मुश्किल हो जाएगा।

UP TET EXAM DATE 2024

जैसा की मैंने आप सभी को बताया की यूपी टीईटी का नोटिफ़िकेशन फरवरी माह मे कभी भी आ सकता है इसलिए आप सभी सोच रहे है की यूपी टीईटी की परीक्षा कब तक होगी तो मैं आप सभी को बता दूँ की अगर यूपी टीईटी का नोटिफ़िकेशन फरवरी माह मे जारी किया जाता है तो परीक्षा उसके 3 महीने बाद आयोजन हो सकता है लेकिन याद रहे है बीते 2 साल से यूपी टीईटी नही हुआ है इसलिए इस बार सभी चीजे जल्दी जल्दी ही हो सकती है इसलिए आप सभी के पास समय बहुत कम है। अगर आवेदन मे देरी हुई तो परीक्षा तिथि भी आगे बढ़ सकती है हालांकि अभी तक कोई भी आधिकारिक रूप से कोई भी घोषणा नही की गयी है जो भी जानकारी दी जारी है मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दिया जा रहा है।

SUPER TET EXAM 2024

सुपर टेट की अगर बात करे तो उसमे अभी काफी लंबा समय है क्यूकी अभी तक शिक्षा सेवा चयन आयोग पूरी तरह से तैयार हुआ है इसलिए अभी stet का नोटिफ़िकेशन थोड़ा देर से देखने को मिल सकता है लेकिन आप सभी अपनी तैयारी बना चले क्यूकी इस बार लोक सभा चुनाव है इसलिए भर्ती आना भी तय हो सकता है और आप सभी को बता दें की जसे ही शिक्षा सेवा चयन आयोग बन के तैयार हो जाता है उसके बाद सबसे पहले यूपी टीईटी का योजन कराया जाएग आ उसके बाद stet का आयोजन और साथ मे ये भी बताया जा रह है मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक की 26 जनवरी को शिक्षा सेवा चयन आयोग पूरी तरह से बन के तैयार हो जाएग लेकिन अभी इस पर कोई आधिकारिक घोषणा नही हुई है। जैसे ही कोई आधिकारी नोटिस आता है वो आप सभी के बीच शेयर किया जाएगा।

UP TET OVERVIEW 2024

परीक्षा यूपी टीईटी
नोटिफ़िकेशन फरवरी!
official website

आवेदन शुल्क

केवल प्रश्नपत्र 1 के लिए
सामान्य/ओबीसी 600 रुपये
एससी/एसटी 400 रुपये
पीएच 100 रुपये
दोनों प्रश्नपत्र के लिए
सामान्य/ओबीसी 1200 रुपये
एससी/एसटी 800 रुपये
पीएच 200 रुपये

भूकतान – परीक्षा शुल्क का भुकतान आप डेविड कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, ई चालान के माध्यम से कर सकते है।

UP TET Notification 2024 के लिए जरूरी पात्रता

यूपी टीईटी प्राथमिक स्तर
  • DELED (अंतिम वर्ष) परीक्षा उत्तीर्ण/उपस्थित होने के साथ किसी भी स्ट्रीम में स्नातक डिग्री या
  • 50% अंकों के साथ किसी भी स्ट्रीम में बैचलर डिग्री / बी.एड डिग्री के साथ किसी भी विषय में मास्टर डिग्री (उत्तीर्ण / परीक्षा देना) या
  • 45% अंकों के साथ किसी भी स्ट्रीम में बैचलर डिग्री / किसी भी विषय में मास्टर डिग्री के साथ बी.एड डिग्री (उत्तीर्ण / परीक्षा) (एनसीटीई मानदंडों के अनुसार) या
  • 10+2 इंटरमीडिएट 50% अंकों के साथ 4 वर्षीय बी.एल.एड या
  • बीटीसी उर्दू/विशेष डिग्री के साथ किसी भी स्ट्रीम में स्नातक डिग्री।
यूपी टीईटी जूनियर स्तर
  • 50% अंकों के साथ बैचलर डिग्री / मास्टर डिग्री के साथ बी.एड. / बी.एड विशेष परीक्षा उत्तीर्ण / उपस्थित होना (अंतिम वर्ष) या
  • बीटीसी प्रशिक्षण के साथ बैचलर डिग्री / मास्टर डिग्री, 2 साल की परीक्षा उत्तीर्ण या
  • 50% अंकों के साथ 10+2 इंटरमीडिएट परीक्षा और बीएलएड 4 वर्षीय पाठ्यक्रम या
  • 50% अंकों के साथ 10+2 इंटर परीक्षा और बी.एससी एड परीक्षा उत्तीर्ण
    45% अंकों के साथ किसी भी स्ट्रीम में
  • बैचलर डिग्री / बी.एड डिग्री के साथ किसी भी विषय में मास्टर डिग्री (उत्तीर्ण / परीक्षा) (एनसीटीई मानदंडों के अनुसार)

 

official website https://updeled-gov-in

Share This Article
Follow:
D.El.Ed News एक शैक्षणिक वेबसाइट है जिसमें शिक्षा जगत से जुड़ी लगभग सभी खबरें पोस्ट की जाती हैं, TET, CTET, D.El.Ed से जुड़ी सभी सूचनाएं, नवीनतम जानकारी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरियां, परिणाम delednews .com पर उपलब्ध है। हम एक तेजी से बढ़ती शैक्षिक वेबसाइट हैं।
Leave a comment