UPTET Exam 2021: यूपी टीईटी 2021 को लेके बहुत बड़ी खबर, सबके बढ़ेंगे 2 नंबर

Deled News Team
10 Min Read
UPTET Exam 2021

UPTET Exam 2021: नमस्कार दोस्तों आप सभी अभ्यर्थियों के लिए बहुत बड़ी खबर है कि जिन भी अभ्यर्थियों ने उत्तरप्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 की परीक्षा दिया था उन सभी के लिए बहुत बड़ी खबर है कि सभी अभ्यर्थियों के 2 नंबर बढ़ेंगे ये आदेश इलाहाबाद हाई कोर्ट ने दिया है, तो आपको बता दें कि जिन भी अभ्यर्थियों का अगर 1 या 2 नंबर से रुक जा रहा था तो उन सभी के लिए ख़ुशख़बरी है कि अब उन सभी को चिंता करने की बिलकुल भी ज़रूरत नहीं है क्यूकी सभी के 2 नंबर बढ़ेंगे, चाहिए आप सभी को टी खबर विस्तार से बताते है-

UPTET Exam 2021: UP TET एग्जाम 2021

  1. यह न्यायालय निम्नलिखित तथ्यात्मक और कानूनी आधार पर इन सभी रिट याचिकाओं में शामिल मुद्दे पर विचार करने केलिए आगे बढ़ा है:

(I) प्रश्न में परीक्षा, अर्थात् उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा-2021 (इसके बादयूपीटीईटी-2021″ के रूप में संदर्भित) सहायकशिक्षकों की नियुक्ति के उद्देश्य के लिए केवल एक योग्यता पात्रता है और ऐसी परीक्षा हर साल आयोजित की जाती है।

(II) याचिकाकर्ताओं ने UPTET-2021 में भाग लिया है और उत्तीर्ण अंक प्राप्त करने की दहलीज पर हैं।

(III) कुछ याचिकाकर्ताओं ने अस्थायी उत्तर कुंजी पर आपत्तियां दर्ज की हैं और कुछ ने कोई आपत्ति दर्ज नहीं की है, फिर भी वेव्यथित हैं क्योंकि अंतिम उत्तर कुंजी में कुछ उत्तर, जो उनके अनुसार, पहले सही थे, बदले हुए पाए गए।

(IV) जहां तक ​​कानूनी स्थिति का सवाल है, इस न्यायालय के साथसाथ सर्वोच्च न्यायालय ने भी विभिन्न निर्णयों में दोहराया है किसंवैधानिक न्यायालयों को ऐसे मामलों में बहुत संयम बरतना चाहिए और मुख्य उत्तरों की शुद्धता को चुनौती देने वाली याचिका परविचार करने के लिए अनिच्छुक होना चाहिए। (देखें, कानपुर विश्वविद्यालय बनाम समीर गुप्ता, (1983)4 एससीसी 309; रणविजय सिंह बनाम स्टेट ऑफ यूपी (2018)2 एससीसी 357; उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग और अन्य बनाम राहुल सिंह और अन्य, (2018)7 एससीसी 254)

  1. वर्तमान रिट याचिकाओं में विवाद प्रश्न संख्या 8, 25, 35 और 141 के संबंध में है, जिन्हें इसके बाद पुन: प्रस्तुत किया गयाहै:

“Question No. 8 (13/23/18) of Question Booklet Series/set B (A/C/D)

Who described different types of personality based on Glands from the following?

(1) Cannon

(2) Jung

(3) Kreshmer

(4) Sprangar

Question No. 25 (5/20/10) of Question Booklet Series/Set B (A/ C/D)

The period of infancyhood is

(1) From birth to 6 years

(2) From birth to 2 years

(3) From 12 years to 18 years

(4) Upto 5 years

Question No. 35 (60/40/55) of Question Booklet Series/set B (A/C/D)

आँख की किरकिरी होने का अर्थ है

(1) कष्ट दायक होना

(2) धोखा देना

(3) अकि लगना

(4) बहुत कि होना

Question No. 141 (126/131/136) of Question Booklet Series/Set B (A/C/D)

In a food chain of grassland ecosystem, the top consumers are

(1) Bacteria

(2) Carnivorous

(3) Herbivorous

(4) Either Carnivorous and Herbivorous”

 

UPTET Exam 2021
UPTET Exam 2021

याचिकाकर्ताओं के वकील श्री अनुराग अग्रहरि और श्री प्राणेश कुमार मिश्रा ने कुछ सामग्री के आधार पर प्रस्तुत किया कि यद्यपिकुछ प्रश्नों के सभी विकल्प गलत थे लेकिन एक विकल्प को सही घोषित किया गया था और अन्य प्रश्नों में गलत विकल्पों को सहीउत्तर घोषित किया गया था। उन्होंने यह भी उल्लेख किया है कि कम से कम दो प्रश्न, यानी प्रश्न संख्या 8 और 141, पहलेयूपीटीईटी-2017 का हिस्सा थे और एक विवाद इस न्यायालय तक पहुंच गया है और उन्होंने राज्य में डिवीजन बेंच द्वारा पारितनिर्णय का उल्लेख किया है।

  1. याचिकाकर्ताओं के वकील श्री अनुराग अग्रहरि और श्री प्राणेश कुमार मिश्रा ने कुछ सामग्री के आधार पर प्रस्तुत किया कियद्यपि कुछ प्रश्नों के सभी विकल्प गलत थे लेकिन एक विकल्प को सही घोषित किया गया था और अन्य प्रश्नों में गलतविकल्पों को सही उत्तर घोषित किया गया था। उन्होंने यह भी उल्लेख किया है कि कम से कम दो प्रश्न, यानी प्रश्न संख्या 8 और 141, पहले यूपीटीईटी-2017 का हिस्सा थे और एक विवाद इस न्यायालय तक पहुंच गया है और उन्होंने यूपी राज्य मेंडिवीजन बेंच द्वारा पारित निर्णय का उल्लेख किया है। एवं अन्य बनाम मोहम्मद. रिजवान एवं अन्य (विशेष अपील संख्या 93 सन् 2018) द्वारा दिनांक 20.11.2019 को निर्णय लिया गया कि उसमें ग्रेस मार्क्स देने का आदेश दिया गया।
  1. इसके विपरीत, श्री आशीष कुमार नागवंशी, श्री शशि प्रकाश सिंह, विद्वान अतिरिक्त मुख्य स्थायी वकील, श्री मानवेंद्रदीक्षित, विद्वान स्थायी वकील और श्रीमती श्रुति मालवीय, विद्वान ब्रीफ होल्डर, राज्य के लिए, ने विभिन्न निर्णयों का उल्लेखकिया है कि यह न्यायालय इस पर विचार नहीं कर सकता है। विभिन्न प्रासंगिक सामग्रियों पर विचार करने के बाद, विशेषज्ञपैनल द्वारा दिए गए उत्तरों की जांच करने के लिए एक विशेषज्ञ के रूप में। उन्होंने यह भी कहा कि उन याचिकाकर्ताओं कोकोई लाभ नहीं दिया जा सकता, जिन्होंने उत्तर कुंजी पर कोई आपत्ति दर्ज नहीं की है। हालाँकि, उन्होंने विशेष रूप से इस बातसे इनकार नहीं किया है कि कुछ प्रश्न समान विकल्पों के साथ दोहराए गए थे, हालांकि प्रश्न में परीक्षा में अलगअलग क्रम मेंजैसा कि मोहम्मद में पारित निर्णय का संदर्भ दिया गया था। रिज़वान (सुप्रा)
  2. पक्षों के विद्वान वकील को सुना और रिकॉर्ड पर उपलब्ध सामग्री का अवलोकन किया।
  3. उपरोक्त तथ्यात्मक और कानूनी पृष्ठभूमि में, मेरा विचार है कि यदि कुछ प्रश्न UPTET-2021 में समान विकल्पों के साथअलगअलग क्रम में दोहराए गए थे, तो अस्पष्टता थी, जिस पर इस न्यायालय की डिवीजन बेंच ने मोहम्मदाबाद में विचारकिया था। रिज़वान (सुप्रा) को पहले दोहराया गया था, इसलिए, वहां उम्मीदवारों को दिया गया लाभ, यहां याचिकाकर्ताओंको भी दिया जा सकता है।
  4. इस संबंध में मैंने मोहम्मद साहब के फैसले का ध्यानपूर्वक अध्ययन किया है। रिज़वान (सुप्रा) प्रश्न संख्या. UPTET-2017 के 16 और 131 को UPTET-2021 में प्रश्न संख्या 8 और 141 के रूप में दोहराया गया है। इस संबंध में मोहम्मद केप्रासंगिक पैराग्राफ। रिज़वान (सुप्रा) को इसके बाद पुन: प्रस्तुत किया गया है
  1. उपरोक्त तर्क, निष्कर्ष एवं राहत वर्तमान मामलों में भी समान रूप से लागू होती है। सिवाय इसके कि राज्य की ओर से कोईरियायत नहीं है, फिर भी इस न्यायालय का विचार है कि चूंकि पहले की अस्पष्टता को UPTET-2021 में भी दोहराया गयाहै, इसलिए राहत, जैसा कि मोहम्मद में दी गई है। यहां याचिकाकर्ताओं को रिजवान (सुप्रा) भी दिया जा सकता है। इसलिए, याचिकाकर्ताओं को प्रश्न संख्या 8 और 141 के लिए अनुग्रह अंक दिए जाते हैं। इस बात में कोई भेद नहीं किया जा सकता हैकि उत्तर कुंजी पर आपत्ति दर्ज की गई थी या नहीं, क्योंकि याचिकाकर्ता अब इस न्यायालय के समक्ष हैं।
  2. जहां तक ​​अन्य प्रश्नों का सवाल है, यानी प्रश्न संख्या 25 और 35, बहस के दौरान प्रश्न संख्या 35 के संबंध में आपत्ति परजोर नहीं दिया गया। जहां तक ​​प्रश्न संख्या 25 का सवाल है, रिट याचिकाओं के साथ संलग्न सामग्री संशोधित उत्तर कुंजी केसाथसाथ रण विजय सिंह (सुप्रा) में सुप्रीम कोर्ट द्वारा की गई टिप्पणी के विपरीत दृष्टिकोण लेने के लिए पर्याप्त नहीं होगी।केवल असाधारण परिस्थितियों में ही उत्तर कुंजी की शुद्धता पर संदेह किया जा सकता है, जो कि मामला नहीं है, इसलिएप्रश्न संख्या 25 के संबंध में कोई राहत नहीं दी जा सकती।
  3. उपरोक्त परिस्थितियों में, रिट याचिकाओं को आंशिक रूप से अनुमति दी जाती है और केवल प्रश्न संख्या 8 और 141 केसंबंध में याचिकाकर्ताओं को अनुग्रह अंक दिए जाते हैं और तदनुसार यह आदेश दिया जाता है कि अनुग्रह पर ध्यान देने के बादसभी याचिकाकर्ताओं के लिए नया परिणाम घोषित किया जाए

 

official website 
UP TET 2 नंबर देखे

Share This Article
Follow:
D.El.Ed News एक शैक्षणिक वेबसाइट है जिसमें शिक्षा जगत से जुड़ी लगभग सभी खबरें पोस्ट की जाती हैं, TET, CTET, D.El.Ed से जुड़ी सभी सूचनाएं, नवीनतम जानकारी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरियां, परिणाम delednews .com पर उपलब्ध है। हम एक तेजी से बढ़ती शैक्षिक वेबसाइट हैं।
Leave a comment